अगर धर्मशाला में नहीं हुआ 'महामुकाबला', तो होंगे ये 4 बड़े असर

 

 

टीम इंडिया

पहले से तय कार्यक्रम के आधार पर टी-20 वर्ल्ड कप में 19 मार्च को भारत और पाकिस्तान का बहुचर्चित मुकाबला धर्मशाला में खेला जाना था लेकिन सुरक्षा कारणों से इस मैदान पर इस मैच के होने पर संकट मंडराने लगा है। अगर धर्मशाला में भारत और पाक के बीच मैच नहीं होता तो ये 4 बड़ी दिक्कतें आ सकती हैं।

पहला, कार्यक्रम तय होने के बाद धर्मशाला के खूबसूरत स्टेडियम में चिर-प्रतिद्वंद्वी टीमों के बीच मुकाबला देखने की हसरत अधूरी रह जाएगी। बड़ी संख्या में दर्शक पहाड़ पर बने शानदार और दिलकश स्टेडियम पर मैच देखने का मजा लेना चाहते थे लेकिन अब ऐसा होता संभव नहीं दिख रहा।

दूसरा, भारत और पाक के बीच मैच की घोषणा होने के बाद जब से टिकटों की बिक्री शुरू हुई तभी से ही टिकटों की मारामारी दिखी। मैच कहीं और शिफ्ट होने पर हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ेगा क्योंकि उसे लोगों के टिकट वापस करने होंगे। साथ स्थानीय बोर्ड ने मैच की तैयारी को लेकर जो खर्चा किया है उसका कोई फायदा नहीं होगा। टिकट की छपाई का जो खर्चा हुआ सो अलग।

तीसरा, भारत की छवि पर असर पड़ेगा। वर्ल्ड कप एक प्रतिष्ठित टूर्नामेंट है और इसके कार्यक्रम करीब एक साल पहले ही तय हो जाते हैं। अब सुरक्षा कारणों से मैच स्थल बदला जाता है तो देश की छवि को नुकसान होगा।

चौथा, मैच की मेजबानी दूसरी जगह जाने पर आयोजकों को काफी मेहनत करनी होगी। धर्मशाला में टिकटों को वापस करने का दबाव बनेगा ही साथ ही नए आयोजन स्थल को इस बड़े मैच के लिए हड़बड़ी में काफी काम करना होगा। यह बड़ा मैच 19 को है यानी की आज से सिर्फ 10 दिन का समय रह गया है ऐसे में मेजबान स्थल के लिए तैयारी के वास्ते कम समय मिलेगा।

सुरक्षा कारणों से पाक टीम ने टाला भारत आने का कार्यक्रम

युवराज सिंह

आईसीसी और बीसीसीआई मंगलवार को दावा करते रहे कि मैच तय कार्यक्रम के अनुसार ही होगा लेकिन सूत्र बता रहे हैं कि पाक से आई सुरक्षा टीम सिफारिश करने जा रही है कि सुरक्षा कारणों को लेकर धर्मशाला में पाक टीम का खेलना उचित नहीं होगा। सूत्रों के अनुसार बुधवार को टी-20 वर्ल्ड कप में भाग लेने आ रही पाकिस्तान की महिला और पुरुष टीम का भारत आने का कार्यक्रम एक बार फिर टल गया है।

पीसीबी के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा टीम की ओर से धर्मशाला में नहीं खेलने की सिफारिश की गई है। पाकिस्तान की टीम भारत के साथ धर्मशाला में वर्ल्ड कप का मैच खेलेगी या नहीं अब यह पाकिस्तान सरकार के फैसले पर निर्भर करेगा। धर्मशाला से लौटने के बाद मंगलवार की रात सुरक्षा टीम ने पाकिस्तानी दूतावास में हाई कमिश्नर से मुलाकात कर रिपोर्ट की जानकारी उन्हें दी।

दूतावास की ओर से यह रिपोर्ट पाकिस्तान सरकार को भेजी गई। इसके बाद ही पाक टीम को भारत भेजे जाने का कार्यक्रम टाला गया। वहीं मंगलवार को दिल्ली में आईसीसी, बीसीसीआई, पीसीबी, गृह मंत्रालय और हिमाचल सरकार के अधिकारियों की बैठक के बेनतीजा रहने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अध्यक्ष शहरयार खान ने आईसीसी चीफ डेव रिचर्डसन को पत्र लिखकर मैच को मोहाली या कोलकाता शिफ्ट करने को कहा है। फिलहाल पाक टीम बुधवार को लाहौर से दिल्ली पहुंचेगी।
 
 
 
loading...

Post A Comment:

0 comments:

We Will Love to Hear From You! Pls Comment Your Views...........